राजपूतों को Banna क्यों कहा जाता है? बन्ना सब्द का क्या मतलब है?

हम में से हर कोई इस नाम से वाकिफ है की राजपूत को बन्ना भी कहा जाता है, पर राजपूतों को Banna क्यों कहा जाता है ये काफी कम लोग जानते होंगे। हम में से काफी सारे राजपूत भाई जो है एक दूसरे को अलग अलग नाम दिया करते है सोशल मीडिया में जैसे बन्ना, बन्नाजी, सिंहजी, आदि तरह के नाम देते रहते है, और वह अच्छे भी लगते है।

अगर बात करे बन्ना सब्द की तो राजस्थान, मालवा और हरयाणा के कुछ हिस्सों में राजपूत युवाओं को बन्ना कहकर सम्बोदित किया जाता है, और राजपूतों के लिए यह एक सन्मान जनक सब्द है और आदर सूचक भी है।

वर्त्तमान में बन्ना सब्द काफी प्रचलित है, जैसे ॐ बन्ना, नखत बन्ना वगेरे जैसे नाम आपने सुने ही होंगे। प्राचीन मध्य काल में जो राजपूत जाती के लोग थे वह हमेशा लड़ने के लिए तैयार रहते थे तो उनको बना यान बन्ना कहा जाता था, तो सीधा कहना का मतलब यही है की जो हमेशा किसी भी कार्य के लिए तैयार रहता है उसे बन्ना कहते है।

बन्ना नाम की छवि लोगों में एक रौबदार और दमदार व्यक्ति होने का एहसास कराती है। शोर्ट में कहे तो बन्ना कहने पर एक रॉयल टच मिलता है जो की हमारा पैदाइशी हक़ है।

तो सभी बन्ना, बाईसा और हुकुम को मेरा जय माताजी जय राजपुताना॥ शेयर करना न भूले और अगर आपको इस जानकारी पे कुछ सही नहीं बेथ रहा तो आप करेक्ट कर सकते है।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *