android development se paise kamaye

App Development में कीजिये इन्वेस्ट और हर महीने कमाए 30 से 40 हजार

दोस्तों, हाल ही में Quora वेबसाइट में मुझसे किसी ने पूछा की “मेरे पास 50,000 रुपये है, मुझे अभी कोनसे शयेर में निवेश करना चाहिये.” तो मुझसे रहा नहीं गया और मेने उसको जवाब दे डाला. और वही जवाब जो है लोगो को बहुत ही पसंद आया और उस पर व्यूज भी बहुत आये. तो उसी सवाल से रिलेटेड पोस्ट आपके लिए लिख रहा हु.

तो मेने उसे जवाब देते हुए कहा की, भाई अगर आप को पैसे इन्वेस्ट ही करने है तो कोई ऐसी जगह पर करो जहा से आपको 200% फायदा हो. शेयर बाजार में तो पैसे डूबने ही है. तो क्यों ना कोई ऐसी जगह पर पैसे लगाओ जहा से आपके पैसे भी कम लगे और हर महीने आपको कमा कर भी दे.

पैसे कहा इन्वेस्ट करे?

भाइयो, आज के टाइम में अगर आपको कही पर भी इन्वेस्ट करना हो तो सबसे पहले आप अपने आजु बाजु देखिये, की आज के डैली लाइफ में आखिर क्या चल रहा है, हम रोजिंदा जिंदगी में क्या देखते है. किस चीज़ का उपयोग आज हद से ज्यादा हो गया है? जी है स्मार्टफोन और इंटरनेट.

स्मार्टफोन का इस्तमाल इतना ज्यादा हो गया है की हम सुबह उठते ही आंख बादमे खोलते है पर मोबाइल फ़ोन का लॉक पहले खोल लेते है. और इसी लिए अगर आज सबसे ज्यादा पैसे कमाने का कोई साधन है तो वो है स्मार्टफोन्स.

हर दिन आप देखते होंगे की नए नए फ़ोन्स लॉन्च होते है, और यह सिलसिला कभी रुकने वाला नहीं है. तो अब मुद्दे पर आ जाते है. की पैसे कहा पर इन्वेस्ट करे?

एप्प डेवलपमेंट | App Development

तो आपने ये तो मान लिया की स्मार्टफोन्स ज्यादा यूज़ होते है, पर स्मार्टफोन में ज्यादा क्या यूज़ होता है? Applications. जी हाँ में आपको app development में इन्वेस्ट करने को बोल रहा हु.

App से पैसे कैसे कमाए जाते है?

App से पैसे कैसे कमाए जाते है? ये कोई बड़ा सवाल नहीं है, हम सभी को पता है की हम जब भी कोई application यूज़ करते है तो हमें विज्ञापन दिखाए जाते है और उसी के माध्यम से एप्प के मालिक को पैसे मिलते है. जितने ज्यादा एप्प users होंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमाए जाते है.

App में विज्ञापन कैसे लगाते है?

किसी भी एप्लीकेशन में विज्ञापन लगाने के लिए Google Admob का इस्तेमाल किया जाता है. एडमॉब पर अकाउंट बना कर आपको विज्ञापन कोड्स मिल जाते है, उन कोड्स को एप्लीकेशन बनाते समय ऐड करना होता है.

अभी आप सोच रहे होंगे की कहा फसा रहे हो, “एप्प डेवलपमेंट” ये तो शेयर बाजार से भी ज्यादा खतरनाक काम है. तो ऐसा मत सोचिये. में इस आर्टिकल में आपको step by step गाइड करने वाला हु की, कैसे आप अपना App बना सकते है.

Step 1: Find Application Idea

मार्किट में दिखिए की किस तरह के एप्प्स आज कल लोग चला रहे है. आप अपने फ्रेंड्स के फ़ोन्स में देखे की वह कैसे कैसे एप्प्लिकशन यूज़ करते है. और किस वजह से इस्तेमाल कर रहे है.
For Example:
वीडियोस डाउनलोड करने के लिए – TubeBuddy, VidMate, जैसे एप्प्स.
इंस्टाग्राम के फोटो सेव करने के लिए – InstaSave.

इन example से आपको आईडिया आ जायेगा की आपको किस तरह का एप्प बनाना है. उसके बाद बारी आती है App Developer को ढूँढना.

Step 2: Find App Developer

अब App Developer को ढूंढने के लिए आप दो चीज़े कर सकते है:

नंबर 1- लोकल डेवलपर को ढूंढिए जो आप के सहर में रहता हो और उसको अपनी requirement बता दीजिये की मुझे इस तरह का एप्प बनवाना है और उसके जो चार्ज है वो पूछ लीजिये. उसको प्रोजेक्ट देने से पहले उनके बनाये गए कुछ Apps को जरूर देख लीजियेगा, उससे पता चलेगा की उन्होंने उस तरह के एप्प्स बनाये है या नहीं. नहीं तो शेयर बाजार जैसी ही स्थिति हो जाएगी. फिर आप मुझे ही ढूंढने ना लग जाओ.

नंबर 2- ऑनलाइन एप्प डेवलपर, जी हां आप अपना वर्क ऑनलाइन भी करवा सकते है. इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जहा पर कई सारे प्रोफेशनल डेवलपर काम करते है फ्रीलांसर के तौर पर. और ऑनलाइन है इसका मतलब ये नहीं की आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. क्यूंकि ऐसी वेबसाइट पर खास तौर पर कस्टमर्स का खयाल रखा जाता है. क्यूंकि उनका धंधा उसी पर बेस होता है.

और रही बात वेबसाइट की और डेवेलपर्स की तो मेने सब कुछ रीसर्च करके ही यह पोस्ट तैयार किया हुआ है. Fiverr.com जिस पर में खुद 3 साल से काम करता आ रहा हु(As a Graphics Designer) में उसी वेबसाइट को रेकमेंड करता हु.

सबसे से पहले आपको Fiverr.com पर जा के रजिस्टर कर के अपना कम्पलीट प्रोफाइल बना लेना है. उसके बाद आप दो तरीके से डेवलपर तक पहुंच सकते है.
तरीका नंबर 1- Home >> Programming & Tech >> Mobile Apps

और यहाँ पर आपके सामने कई डेवेलपर्स के प्रोफाइल्स नजर आएंगे और वहा से आप डेवेलपर्स के पोर्टफोलियो देख कर उसे चाहे तो आप कांटेक्ट कर सकते है. एप्प के बारे में discussion कर सकते है.

तरीका नंबर 2- राइट साइड में अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके Post Request पर क्लिक करना है.

और वहा पर अपनी requirement के हिसाब से फॉर्म भर कर देना है और उसमे आपका बजट है वह भी लिख देना है. और वह फॉर्म सभी डेवेलपर्स तक पहुंच जायेगा. जिसको भी काम में इंटरेस्ट होगा वह खुद उस जॉब के लिए आपको प्रपोजल भेजेगा. फिर आपको decide करना रहेगा की किसके साथ आपको काम करना है. जिसका प्रपोजल अच्छा लगे उसको आर्डर दे देना है.

आर्डर देते समय यह ध्यान रखे की उसमे revision unlimited रखे ताकी जब भी डेवलपर आपको एप्प सेंड करे और आपको उसमे कोई चेंजेस करने हो तो वो करवा सके. unlimited revision होंगे तो आप जब तक चाहे जितनी बार चाहे उतने चैंजेस करवा सकते है.

अब मान लेते है की आप का एप्लीकेशन बन कर रेडी हो चूका है, अब वक़्त है कुछ कर दिखाने का. यानि की एप्प को लांच करने का. अभी एप्प को पब्लिश करने के लिए आपको Google Play Console पर अकाउंट बनाना पड़ेगा और वहा पर आपको फीस भी देनी रहेगी. जो की है $25. यह फीस आपको एक ही बार देनी होती है. फिर आपके जितने भी एप्लीकेशन हो उसे प्ले स्टोर में लिस्ट कर सकते है.

तो दोस्तों, इस पोस्ट में हमने जाना की शेयर बाजार में नहीं पर एप्लीकेशन में करना चाहिए इन्वेस्ट. क्यूंकि यही है Smart Decision. अगर आपको लगा हो मेरी बातों में कुछ दम तो शेयर तो कीजियेगा ही, साथ ही साथ रजिस्टर करे हमारे newsletter पर और पाइये इसी तरह के पोस्ट आपके Mail inbox में. जय हिन्द जय राजपुताना.

About the author