भूलकर भी ना करे Truecaller को install | Never Use Truecaller

Share:
दोस्तों आज की लाइफ में हम इतने ज्यादा इंटरनेट और Smartphone se Addicted हो चुके है की बता नहीं सकते। और इसी लत के चक्कर में हम ना करने वाली चीजे कर बैठते है।

स्मार्टफोन्स और इंटरनेट के चलते लोग कई सारी ऐसी एप्लीकेशन अपने फ़ोन्स में ऐड कर लेते है जो उनके लिए सुरक्षित नहीं होती। यहाँ पर में बात कर रहा हु Truecaller के एप्प की। आप में से हर कोई Truecaller को यूज़ करता होगा ही, क्योकि ये एप्प आपको कॉल करने वाले का नाम बता देता है राइट? Truecaller कोई भगवान तो है नहीं जिसे पता चल जायेगा की कौन साला कॉल कर रहा है। लेकिन कभी आपने ये सोचा की ये एप्प कहा से ये जानकारी लाता है? नहीं सोचा होगा, आपको क्या फर्क पड़ता है आपका तो काम हो रहा हे ना बस।
भूलकर भी ना करे Truecaller को इनस्टॉल | Never Use Truecaller | Yuva Rajputana
Never Use Trucaller | Yuva Rajputana

Truecaller कैसे वर्क करता है?

Truecaller आप ही लोगो से जानकारी लेकर आप ही लोगो को दिखा देता है। जी हाँ जब भी आप एप्प को इनस्टॉल करते हो तब ये एप्प आप से सारी परमिशन ले लेता है, जैसी की वो आपके सारे Contact, Messages, Notes, वगेरा सब को पढ़ सकता है और उसे अपने Server पर Upload कर देता है। और आप अकेले तो है नहीं जो ये एप्प यूज़ करते है, जितने भी लोग ये एप्प यूज़ करते है उनके सबके डाटा ये चुरा लेता है और अपने सर्वर पर सेव कर लेता है।

अब जब की उनके पास इतना सारा डाटा है जिसमे नाम और नंबर सेव होते है, तो जब आपको कोई कॉल आता है तो वह उन्ही नंबर को सर्वर में देखता है और हो सकता है ये नंबर कई लोगो ने सेव किया हो, और अलग अलग नाम से सेव किये हो तो उनमे जो कॉमन नाम नजर आता है वो आपको दिखा देता है।

Example: A saved name as Raman Mishra, B saved name as Raman k Mishra, and C saved as Raman kumar.  Truecaller Show This = Raman Kumar Mishra

अगर आप Truecaller की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकें Privacy Policy चेक करेंगे तो आप दंग रह जायेंगे की कैसे Truecaller आपके फ़ोन में से कितनी जानकारी कलेक्ट करता है। जिनमें से कुछ इस तरह है।
  1. Device location
  2. IP Address
  3. Device and hardware settings
  4. Operating system
  5. Web browser
  6. Screen resolution
  7. Usage statistics
  8. Applications installed on the device
  9. Contacts
  10. Device Log
  11. Messages
  12. Device ID

 Truecaller Privacy Policy Screenshot

Truecaller Privacy Policy | Never Use Truecaller app | Yuva Rajputana
Truecaller Privacy Policy | Never Use Truecaller app | Yuva Rajputana


हो सकता है कुछ लोगो को फर्क ना पड़ता हो उनके नंबर कही भी शेयर हो जाये, लेकिन काफी सारे ऐसे भी लोग है जो नहीं चाहते उनकी कोई भी डिटेल्स कही पे शेयर हो जाये वो भी बिना बताये।

और हैरानी की बात ये है की आप अगर यूज़ नहीं भी करते तो भी आपका नंबर चला जाता है, क्यों की आपका दोस्त यूज़ करता होगा Truecaller और उसने आपके नंबर सेव किये होंगे। इसे रोका तो नहीं जा सकता पर कम जरूर किया जा सकता है। कैसे?

इस पोस्ट को जितना हो सके अपने फ्रेंड्स और फैमिली में शेयर करे और उन्हें बताये ये सेफ नहीं है। जितना शेयर करेंगे उतने ही लोग इस जानकारी को समझेंगे और Truecaller का यूज़ कम होगा

No comments