IPS Officer कैसे बने? क्या योग्यता होनी चाहिए? How to Become an IPS Officer

Share:

आईपीएस यानि इंडियन पुलिस सर्विस ये एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है और एक आईपीएस ऑफिसर बनाना काफी लोगों का सपना होता है, क्यूंकि इस पोस्ट को पाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते है फिर भी उनमे से बहुत से लोग असफल रहते है क्युकी उन्हें पूरी जानकारी नहीं होती है।
ips officer kaise bane how to become an ips officer
Vaibhav Vikas IPS Officer

तो इस आर्टिकल आप लोग जानेंगे...
आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer)कैसे बने?
आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer)बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? 
आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer)बनने के लिए कोनसे एग्जाम देने होंगे और उसके लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए? 
आप लोग जानते ही होंगे की एक आईपीएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है, इसके लिए काफी सारे एक्साम्स पास करने होते है, फिसिकल टेस्ट देना होता है ट्रेनिंग होती है और भी बहोत से टेस्ट देने होते है। ये सब होने के बाद ही आपकी पोस्टिंग होती है। और तब जाके आप एक आईपीएस ऑफिसर कहलाते है।

आईपीएस के पोस्ट के लिए हर साल लाखों लोग एग्जाम में बैठते है और सिर्फ गिने चुने लोग ही पास होते है, और कुछ लोगों के साथ ये इसलिए होता है की उन्हें प्रॉपर जानकारी नहीं होती है। तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए आईपीएस के लिए योग्यता क्या है, कितनी हाइट चाहिए कितना चेस्ट होना चाहिए बहोत से और भी सवालों के जवाब पता होना चाहिए।

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) एग्जाम एलिजिबिलिटी:

  • आईपीएस बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 के बिच में होनी चाहिए (SC और ST कैंडिडेट को 5 साल की छूट मिलती है)
  • आपके पास बेचलर डिग्री होनी चाहिए किसी भी फील्ड में 
  • आईपीएस एग्जाम को, इंडिया(India), नेपाल(Nepal) और भूटान(Bhutan) के लोग दे सकते है

शारीरिक योग्यता आईपीएस ऑफिसर(IPS Officer) बनने के लिए:


  • पुरुष(Male): पुरुष के लिए कम से कम 165cm हाइट और 84cm चेस्ट होनी चाहिए ये जनरल कैंडिडेट के लिए है अगर आप एससी /ओबीसी केटेगरी के है तो आपको कम से कम हाइट 160cm होनी चाहिए
  • महिला(Female): महिला के लिए कम से कम 150cm हाइट और 79cm चेस्ट होनी चाहिए ये जनरल कैंडिडेट के लिए है अगर आप एससी /ओबीसी केटेगरी के है तो उसके लिए आपको कम से कम हाइट 145cm होनी चाहिए
  • आई साईट(eye sight): ठीक आँखों के लिए आँखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए और विक आई विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए

तो ये कुछ आवश्यकताएं है जो एक आईपीएस ऑफिसर में होने चाहिए अगर आपके पास ये योग्यता है तो आप आईपीएस(IPS) के एग्जाम(Exam) में बैठ सकते है और आप एक आईपीएस ऑफिसर बन सकते है.

तो आईये Step by Step जानते है कैसे आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer)बने:

1. बारवी क्लास पास करे:
एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वी की परीक्षा पास करनी होगी, फिर चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से हो साइंस, कॉमर्स यान आर्ट्स.

2. ग्रेजुएशन पूरी करे:
जैसे ही आप 12वी पास करले इसके बाद अब आपको अपने हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है उसमे अपनी ग्रेजुएशन/डिग्री पूरी करे. क्यों की एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएट होना बहुत ही जरुरी है तभी आप आईपीएस के एग्जाम में बैठ सकते है.

3. यूपीएससी(UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करे:
जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाये तो इसके बाद आप यूपीएससी के लिए अप्लाई करना होगा या फिर आप चाहे तो आपके फाइनल ईयर में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है तो अगर आपको आईएएस, आईपीएस, आईआरएस जैसे एग्जाम दने है तो सभी के लिए आपको UPSC Exam देना होगा क्योंकि यूपीएससी ही इन एक्साम्स को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुश्किल है.

यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई करते है आपको तीन मैन एग्जाम को क्लियर करना होगा, पहला होता है प्रिलिमिनारी एग्जाम, दूसरा द मैन एग्जाम और लास्ट में होता है एक इंटरव्यू ये सब क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और आप आईपीएस ऑफिसर बन जाते है.

4. प्रिलिमिनारी एग्जाम क्लियर करे:
यूपीएससी एग्जाम में अप्लाई करने के बाद अब आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा जिसका नाम है प्रिलिमिनारी एग्जाम. इसमें दो पेपर होते है और ऑब्जेक्टिव वाले फॉर्मेट में होंगे और दोनों ही पेपर 200-200 मार्क्स के होंगे और अगले राउंड में जाने के लिए ये एग्जाम पास करना जरुरी है.

5. मेन एग्जाम क्लियर करे:
जैसे ही आप पहला पड़ाव यानि पहला एग्जाम पास कर लेते है इसके बाद आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा जो की बहुत ही मुश्किल होता है (में आपको डरा नहीं रहा पर ये सच है) इसमें आपको 9 पेपर देने होंगे जिसमे आपको लिखित एग्जाम के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है ये थोड़ा मुश्किल होता है. इस वजह से बहुत से लोग क्लियर नहीं कर पाते है. तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनाना है तो अच्छे से और एग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होंगे.

6. इंटरव्यू राउंड क्लियर करे:
जैसे ही आपके दोनों राउंड क्लियर होंगे उसके बाद आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो की करीबन 45 मिनट का होता है. यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते है जो आपसे काफी मुस्किल और ट्रिकी सवाल पूछते है तो आपको उसके लिए तैयार रहना होगा तभी आप एक काबिल आईपीएस ऑफिसर बन सकते है.

7. आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग पूरी करे:
यहाँ तक पहोचने के बाद यानि ये साडी चीजे क्लियर करने के बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है, और उसके लिए आपको मसूरी यान हैदराबाद जैसे शहरों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. जैसे ही ट्रेनिंग पूरी हो जाती है उसके बाद पोस्टिंग दी जाती है तो इस तरह आप एक आईपीएस ऑफिसर बनते है.

तो इन सारी बातों के साथ हमें पूरी उम्मीद है की ये आर्टिकल आपको काफी मददगार रहा होगा तो सिर्फ अपने तक ही न रखे ये जानकारी शेयर करे अपने दोस्तों में जय माताजी जय राजपुताना.

No comments