Mobile Addiction से कैसे बचा जाये? मोबाइल फोन की लत से कैसे छुटकारा पाए | Avoid Mobile Phone Addiction

Share:
Mobile Addiction से कैसे बचा जाये? मोबाइल फोन की लत से कैसे छुटकारा पाए? जी हाँ अगर आप एक स्टूडेंट है और चाहते है मोबाइल फ़ोन की लत से छुटकारा तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े और इससे फॉलो करे. आज में वो पांच टिप्स बताऊंगा जिससे आप एक महीने के अंदर अंदर में ही आपकी मोबाइल से एडिक्शन है वो कम हो जाएगी.

इस पोस्ट में आप जानेंगे:

मोबाइल की लत दूर करने के उपाय

मोबाइल की लत से छुटकारा

मोबाइल से दूर रहने के उपाय

स्मार्टफोन की लत


इंडिया में करीब 700 मिलियन लोग है जो मोबाइल फोन चलाते है जिनमें से 500 मिलियन के करीब स्मार्टफोन चलाते होंगे. और स्मार्टफोन से लोग ज्यादा ही एडिक्ट हो जाते है. जब इंडिया में जिओ आया तो इंटरनेट का यूज 78 प्रतिसत बढ़ गया, और इतने ज्यादा स्मार्टफोन्स है इंडिया में तक़रीबन 100 से ज्यादा ब्रांड है मोबाइल फ़ोन्स के.

Youtube पे तक़रीबन 250 मिलियन लोग एक्टिव Users है जिनमें से 60 70 मिलियन लोग डैली वाच करते है नियमित तौर पर. और उनमें से 85 प्रतिशत लोग मोबाइल से चलाते है, तो आप समज सकते है मोबाइल का कितना उपयोग होता है. एक सर्वे के अनुसार सहर में लोग तीन से चार घंटे मोबाइल का उपयोग करते है, और गांव में करीबन डेढ़ से दो घंटे.

माना के मोबाइल फ़ोन जरुरी भी होता है, कई लोगों का पूरा बिज़नेस मोबाइल फ़ोन्स पर टिका होता है, पर कई बार ऐसा होता है की कुछ काम न भी हो तब भी लोग युही व्हाट्सप्प यां फेसबुक खोल के बैठे रहते है, यां फिर इंस्टाग्राम की स्टोरीज देखने में फिजूल टाइम पास करते रहते है. तो ये सारी चींजे हमें गलत वे में ले जाती है.

टर्न ऑफ योर नोटिफिकेशन | Turn off Your Notifications: 

बहुत सी ऐसी ऍप्लिकेशन्स है जिन्हे आप यूज़ नहीं करते, यां फिर करते भी है तो जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, यां न्यूज़ ऍप्लिकेशन्स हो गयी उनके इतने सारे नोटिफिकेशन्स आते रहते है आपके वर्क पे डिस्टर्ब करते है. आप चाहे स्कूल में हो यां ऑफिस में यां कोई काम पर हो तो अचानक जब आपका फ़ोन ब्लिंक होता है यां वाइब्रेट होता है तो आप उसे चेक करते हो की किसका मेसेज आया है वगेरा तो ये एक तरह से आपको डिस्ट्रैक्ट कर देता है आप वर्क कर रहे हो यां पढाई कर रहेहो.

इस वजह से ऐसे ऍप्लिकेशन्स जिसे आप यूज़ नहीं करते यां ऐसी चींजे जो आपके लिए इतनी इम्पोर्टेन्ट नहीं है उसे ऑफ करके रखिये.

होम स्क्रीन पर ऍप्लिकेशन्स न रखें | Take Destructing App Off Your Home Screen:

जो ऍप्लिकेशन्स आप ज्यादा यूज़ करते हो जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम यां यूट्यूब उन्हें होम स्क्रीन पर फ्रंट पर न रखे, उससे होगा ये की आप मोबाइल ओपन करते ही सीधे उसमे न घुस जाये, जैसे आप ने फ़ोन ओपन किया किसी काम से और देखा की व्हाट्सप्प में देश बारह मेसेज है और देखने चले जाते है, और जब देखते है तो किसीने ग्रुप में गुड मॉर्निंग गुड नाईट जैसे मेसेज भेजे है तो यहाँ आपका टाइम वास्ते हो जाता है.

मुश्किल लॉक रखें | Keep hard lock:

अब आप सोच रहे होंगे की इससे क्या होगा? तो हमेशां अपने फ़ोन्स को पिनलॉक रखें न की पैटर्न लॉक. क्यूंकि आप ने देख होगा की कितना भी हार्ड लॉक हो लोग काफी जल्दी से खोल लेते है. इसलिए पिनलॉक रखें और वो भी 15 से 16 अंक का रखें, इससे आपको दो फायदे होंगे एक तो आपका फ़ोन सिक्योर होगा और दूसरा आपको खोलने में टाइम लगेगा. इससे ये होगा की आप राह चलते इसे आसानी से खोल नहीं पाएंगे, और बार बार खोलने में चिड़चिड़ा महसूस करेंगे इससे आपका टाइम बचेगा.

फ़ोन को 1 घंटे एयरप्लेन मोड में रखें | Keep the phone in airplane mode for 1 hour:

इससे क्या फ़ायदा होगा की शुरू शुरू में तो आपको काफी दिक्कत होगी की अरे एक घंटा मेरा फ़ोन बंद है, पर धीरे धीरे आदत डालिये. पहले 15 मिनट फिर 20 फिर 30 ऐसे करके अपनी हैबिट बनाइये. इससे क्या होगा की आपके 24 घंटे में एक ऐसा समय होगा की आप पुरे एक घंटे अपने मोबाइल से दूर होंगे. स्टार्टिंग में तो शायद आप कुछ नहीं कर पाएंगे लेकिन धीरे धीरे उसके आलावा उस टाइम पे उसकी जगह कुछ और करने की आदत डालेंगे ही, क्यूंकि जब हमारे पास कोई चीज नहीं होती है तो हम किसी और चीज में मन लगाते ही है.

आशा करता हु आपको समझ में आया होगा की किस तरीके से आप मोबाइल फोन की लत से कैसे छुटकारा पा सकते है, मेरा तो काम ही दिन भर कम्प्यूटर और मोबाइल्स के सामने ही रहना पड़ता है. और क्या कुछ सिख पाए आप इस पोस्ट से कमेंट में जरूर बताइये.

No comments